जोधपुर को हरा-भरा रखने की ली शपत , ऐश्वर्या कॉलेज के ऑनलाइन एप की लॉन्चिंग.........

 

Downloaded from Google

अपने शहर को हरा भरा करने के लिए शहरवासियों का उत्साह दिख रहा है । कई समाज और संगठन अपने अपने स्तर पर पौधे लगा रहे हैं । इसके अलावा संगठन के पदाधिकारी इन पौधों की देखभाल का संकल्प ले रहे हैं ।



 कॉलेज कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में क्लीन एवं ग्रीन कैंपस अभियान गुरुवार से प्रारंभ हुआ । केएन निदेशक प्रो . संगीता लूंकड़ ने महाविद्यालय को नई ऊंचाइयों की ओर ले जाने की बात कहीं । मुख्य अतिथि प्रो . गौतमचंद कोठारी ने केएन कालेज एवं एमबीएम कालेज की सराहना की और विश्वविद्यालय में हर संभव योगदान एवं सहयोग की बात करते हुए पर्यावरण संरक्षण को जीवन का सार बताया । कुलपति प्रो . पीसी त्रिवेदी ने कहा कि बिना पौधों के जीवन संभव नहीं है ।



 चौपासनी गोपालबाड़ी निवासी दिनेश जोशी ने परिवार का संकल्प को पूरा करते हुए उम्मेद अस्पताल में 71 पौधे भेंट किए । उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में महात्मा गांधी अस्पताल और पुलिस विभाग को भी पौधे दिए जाएंगे । उम्मेद अस्पताल अधीक्षक रंजना देसाई ने जोशी परिवार की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह पहल हरियाली के लिए बहुत कारगर साबित होगी । अभियान के सहयोगी अशोक सांखला ने बताया कि नर्सरी में पौधे तैयार कर इस अभियान को पूरे साल जारी रखेंगे । 



राजस्थान ब्राह्मण महासभा युवा प्रकोष्ठ की ओर से पौधरोपण किया गया । अध्यक्ष श्रीकांत पारीक ने बताया कि अखंड भारत दिवस पर राजस्थान ब्राह्मण महासभा जोधपुर महानगर के कार्यकारी अध्यक्ष नथमल पालीवाल की उपस्थिति में जाडेची राज भवन स्थित मंदिर में अखंड भारत का संकल्प लिया और पौधरोपण किया गया । कार्यक्रम में महेंद्र उपाध्याय , हेमेंद्र गौड़ , देवेंद्र पुरोहित , दीपक व्यास , गोविंद व्यास , हनुमान सिंह , भगराज आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे ।



राजकीय अंध विद्यालय आंगणवा में शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक प्रेमचंद सांखला , पार्षद आईदानराम सारण , जिला शिक्षा अधिकारी ( मा ) डॉ . भल्लू राम खीचड़ , प्रधानाचार्य प्रकाश चंद खींची के आतिथ्य में पौधरोपण किया गया । हापूराम चौधरी ने बताया कि विद्यालय परिवार ने पौधों के रखरखाव की जिम्मेदारी ली । कार्यक्रम में गरिमा वाजपेयी , राकेश व्यास , रामचंद्र कड़ेला , माला पुरोहित , गोवर्धन सियोल , विनोद कस्वा , सुरजीत कुमार , भागीरथराम मकवाना , सुभाष सिंह , नारायण सिंह , हरीराम , प्रहलाद राम आदि उपस्थित थे ।


तनावड़ा - अगस्त क्रांति सप्ताह के तहत जानादेसर में नायब तहसीलदार रवि शेखर चौधरी के आतिथ्य में पौधरोपण किया गया । सरपंच भंवरलाल साई ने चौधरी का साफा पहनाकर स्वागत किया ।

डिस्कॉम के कार्यालयों में 5-5पौधे लगाए जाएंगे जोधपुर डिस्कॉम के सभी 33 केवी जीएसएस व अन्य कार्यालयों में 15 अगस्त को पर्यावरण संरक्षण के लिए पांच - पांच पौधे लगाए जाएंगे । प्रबन्ध निदेषक अविनाश सिंघवी ने बताया कि डिस्कॉम में अभिनव प्रयास के तहत डिस्कॉम के सभी 10 जिलों के 11 वृतों सभी 33 केवी सब स्टेशन , कनिष्ठ अभियंता , सहायक अभियंता , अधिषाषी अभियंता , अधीक्षण अभियंता , मुख्य अभियंता , कॉरपोरेट कार्यालय व अन्य अधीस्थ कार्यालय परिसरों में विभिन्न प्रजाति के छायादार पौधे लगाए जाएंगे । स्वतंत्रता दिवस पर पौधरोपण राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय स्वतंत्रता दिवस एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ . सुभाष गर्ग के 61 वें जन्मदिवस पर संस्थान में पौधरोपण किया जाएगा ।

डिस्कॉम के कार्यालयों में 5-5पौधे लगाए जाएंगे


 जोधपुर डिस्कॉम के सभी 33 केवी जीएसएस व अन्य कार्यालयों में 15 अगस्त को पर्यावरण संरक्षण के लिए पांच - पांच पौधे लगाए जाएंगे । प्रबन्ध निदेषक अविनाश सिंघवी ने बताया कि डिस्कॉम में अभिनव प्रयास के तहत डिस्कॉम के सभी 10 जिलों के 11 वृतों सभी 33 केवी सब स्टेशन , कनिष्ठ अभियंता , सहायक अभियंता , अधिषाषी अभियंता , अधीक्षण अभियंता , मुख्य अभियंता , कॉरपोरेट कार्यालय व अन्य अधीस्थ कार्यालय परिसरों में विभिन्न प्रजाति के छायादार पौधे लगाए जाएंगे । 

स्वतंत्रता दिवस पर पौधरोपण 


राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय स्वतंत्रता दिवस एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ . सुभाष गर्ग के 61 वें जन्मदिवस पर संस्थान में पौधरोपण किया जाएगा ।

बीएसएफ के डीआईजी रवि गांधी को राष्ट्रपति पुलिस पदक 

रवि ग़ांधी


 बीएसएफ के डीआईजी रवि गांधी को सराहनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक सम्मानित किया जाएगा । स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की । डीआईजी गांधी जोधपुर स्थित राजस्थान फ्रंटियर मुख्यालय में बतौर इंटेलीजेंस चीफ व पीएसओ रहे हैं । अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान उन्होंने पश्चिमी सीमा पर तस्करी रोकने और सुरक्षा को लेकर कई ऑपरेशन किए थे । इस दौरान कई जटिल प्रकरणों का उन्होंने निस्तारण किया । वे मूलतः पोकरण के हैं । इससे पहले उन्हें बहादुरी के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक व सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक मिल चुके हैं ।


ऐश्वर्या कॉलेज के ऑनलाइन एप की लॉन्चिंग ऑनलाइन शिक्षण में एप महत्वपूर्ण : प्रो . त्रिवेदी


एप को लॉन्च करते जेएनवीयू कुलपति प्रो . त्रिवेदी ।



जोधपुर ऐश्वर्या कॉलेज द्वारा कोविड -19 महामारी के समय में कॉलेज के विद्यार्थियों की शिक्षा को जारी रखने के लिए एप बनाया गया है । इसकी जेएनवीयू कुलपति प्रो . प्रवीणचंद्र त्रिवेदी ने लॉन्चिंग की । इस अवसर पर प्रो . त्रिवेदी ने कहा कि कोरोना की वजह से विद्यार्थियों की परीक्षाओं के अलावा नियमित कक्षाएं भी प्रभावित हुई हैं । यह एप स्टूडेंट्स की शिक्षा जारी रखने में मदद करेगा । निदेशक भूपेंद्रसिंह राठौड़ ने कहा कि कॉलेज का लक्ष्य विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देना है । डीन एकेडमिक एके मलिक ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए बनवाया यह मोबाइल एप कोविड -19 की चुनौती को अवसर में बदलने का बेहतरीन माध्यम है । प्राचार्य डॉ . ऋषि नेपालिया ने कहा कि एंड्राइड आधारित यह मोबाइल एप किसी भी एंड्राइड मोबाइल , टैब अथवा एंड्राइड बेस्ड डिवाइस पर चलाया जा सकता है । प्रत्येक विद्यार्थी को उसका यूजर नेम तथा पासवर्ड प्रदान किया गया है । लेक्चर रिकॉर्डिंग स्टूडियो की स्थापना की गई है । एप के माध्यम से न केवल ऑनलाइन कक्षाएं बल्कि पाठ्यक्रम के अनुसार यूनिट वाइज नोट्स , पूर्व वर्षों के प्रश्न पत्र , ऑनलाइन किताबें , स्टडी मटीरियल , एसाइनमेंट , डिजिटल लाइब्रेरी , सेमिनार , एक्टिविटीज , ऑनलाइन टेस्ट इत्यादि सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं ।

DESCRIPTION

All photos are downloaded from google.  And the post idea is taken from Google News and different news websites.


Post a Comment

0 Comments